Current Affairs Questions

Current Affairs

1. नेपाल में वर्ष 2015 के भूकंप में क्षतिग्रस्त हुए करीब 50,000 मकानों के पुनर्निर्माण के लिए कौन सा देश करीब 1 अरब रुपये की मदद देगा?
a. भारत
b. चीन
c. रूस
d. पाकिस्तान
2. किस हाईकोर्ट ने मध्यस्थता ट्रिब्यूनल के आदेश को चुनौती देने वाली रिलायंस कम्युनिकेशंस (आरकॉम) की याचिका खारिज कर दी है?
a. दिल्ली हाईकोर्ट
b. बॉम्बे हाईकोर्ट
c. इलाहाबाद हाईकोर्ट
d. पटना हाईकोर्ट
3. किस ऑल-राउंडर ने त्रिकोणीय टी-20 सीरीज़ के दूसरे मैच में बांग्लादेश के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय टी-20 क्रिकेट में 50 छक्के लगाने वाले तीसरे भारतीय खिलाड़ी बन गया?
a. सुरेश रैना
b. युवराज सिंह
c. रोहित शर्मा
d. हार्दिक पांड्या
4. श्रीलंका में आपातकाल लागू होने के बावजूद मुस्लिमों पर हुए हमलों के बाद राष्ट्रपति मैत्रीपाल सिरिसेना ने प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे को किस मंत्री के पद से हटा दिया है?
a. गृह मंत्री
b. कानून मंत्री
c. शिक्षा मंत्री
d. इनमें से कोई नहीं
5. केंद्र सरकार ने टेलीकॉम कंपनियों को राहत देते हुए स्पेक्ट्रम भुगतान की अवधि मौजूदा 10 वर्ष से बढ़ाकर कितने वर्ष करने की मंज़ूरी दे दी है?
a. 20 वर्ष
b. 25 वर्ष
c. 30 वर्ष
d. 16 वर्ष
6. सूक्ष्म,लघु और मध्यम उद्योग मंत्री गिरिराज सिंह ने 08 मार्च 2018 को महिला उद्यमियों को प्रोत्साहन देने के लिए किस पोर्टल का शुभारंभ किया?
a. उद्यम सखी
b. उद्यम सुचारू
c. महिला पोर्टल
d. इनमें से कोई नहीं
7. हाल ही में किस पार्टी के दो मंत्रियों अशोक गजपति राजू और वाई एस चौधरी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को इस्तीफ़ा सौंप दिया?
a. एसडीपीआई
b. टीडीपी
c. टीएमसी
d. आईएनसी
8. एशिया कप तीरंदाजी में राजनगर के तीरंदाज का क्या नाम है जिन्हें स्वर्ण पदक हासिल हुआ?
a. गोरा हो
b. सुर्वेक्ष हजीरा
c. अभय खिलावन
d. जयराम
9. फ्रांस के राष्ट्रपति का क्या नाम है जो पहली बार भारत यात्रा पर आ रहे हैं?
a. सर्जियो मेतरेला
b. फ्रैंक वाल्टर
c. एंजेला मर्केल
d. इमैनुएल मैक्रों
10. गिर राष्ट्रीय उद्यान में पाए जाने वाले एशियाई शेरों की संख्या में बढ़ोतरी होने पर इनकी गिनती कितनी पाई गई है?
a. 600
b. 500
c. 400
d. 300
11. हाल ही में हॉलोकास्ट म्यूज़ियम द्वारा किस पूर्व नोबल शांति पुरस्कार विजेता को दिया गया मानवाधिकार सम्मान वापिस लेने की घोषणा की गई?
a. मलाला युजुफ़जई
b. कोफ़ी अन्नान
c. आंग सान सू की
d. कैलाश सत्यार्थी
12. हाल ही में निम्नलिखित में से किस महिला पर्वतारोही को हरियाणा सरकार द्वारा कल्पना चावला पुरस्कार से सम्मानित किया गया?
a. अनिता कुंडू
b. स्वप्ना दास
c. बबीता कुमारी
d. प्रज्ञा जोशी
उत्तर:
1. a. भारत
विवरण: नेपाल में 2015 के भूकंप में क्षतिग्रस्त हुए करीब 50,000 मकानों के पुनर्निर्माण के लिए भारत करीब 1 अरब रुपये की मदद देगा.
2. b. बॉम्बे हाईकोर्ट
विवरण: बॉम्बे हाईकोर्ट ने मध्यस्थता ट्रिब्यूनल के आदेश को चुनौती देने वाली रिलायंस कम्युनिकेशंस (आरकॉम) की याचिका खारिज कर दी है.
3 . a. सुरेश रैना
विवरण: ऑल-राउंडर सुरेश रैना गुरुवार को त्रिकोणीय टी-20 सीरीज़ के दूसरे मैच में बांग्लादेश के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय टी-20 क्रिकेट में 50 छक्के लगाने वाले तीसरे भारतीय खिलाड़ी बन गए.
4. b. कानून मंत्री
विवरण: श्रीलंका में आपातकाल लागू होने के बावजूद मुस्लिमों पर हुए हमलों के बाद राष्ट्रपति मैत्रीपाल सिरिसेना ने प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे को कानून मंत्री के पद से हटा दिया है.
5. d. 16 वर्ष
विवरण: केंद्र सरकार ने टेलीकॉम कंपनियों को राहत देते हुए स्पेक्ट्रम भुगतान की अवधि मौजूदा 10 वर्ष से बढ़ाकर 16 वर्ष करने की मंज़ूरी दे दी है.
6. a. उद्यम सखी
विवरण: सूक्ष्म,लघु और मध्यम उद्योग मंत्री गिरिराज सिंह ने 08 मार्च 2018 को महिला उद्यमियों को प्रोत्साहन देने के लिए ‘उद्यम सखी’ पोर्टल का शुभारंभ किया.
7. b. टीडीपी
विवरण: केंद्र सरकार में टीडीपी के दोनों मंत्रियों अशोक गजपति राजू और वाई एस चौधरी ने पीएम नरेंद्र मोदी को अपना इस्तीफा सौंप दिया है.
8. a. गोरा हो
विवरण: बैंकॉक में आयोजित एशियन आर्चरी चैंपियनशिप के टीम इवेंट में भारतीय पुरुष आर्चरी टीम ने स्वर्ण पदक हासिल किया है. विजेता टीम में सरायकेला-खरसावां जिला निवासी गोरा हो भी शामिल हैं.
9. d. इमैनुएल मैक्रों
विवरण: फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों आज पहली बार भारत यात्रा पर आ रहे हैं. वैश्विक राजनीति की दृष्टि से यह दौरा बहुत महत्वपूर्ण माना जा रहा है.
10. a. 600
विवरण: गिर राष्ट्रीय उद्यान में पाए जाने वाले एशियाई शेरों की संख्या में बढ़ोतरी दर्ज की गयी है. हाल ही में की गई गणना के अनुसार एशियाई शेरों की जनसंख्या बढ़कर 600 से अधिक हो गई है.
11. c. आंग सान सू की
विवरण: अमेरिका स्थित हॉलोकास्ट म्यूज़ियम ने म्यांमार की नेता आंग सान सू की को दिए गये प्रतिष्ठित मानवाधिकार सम्मान को वापिस लेने की घोषणा की है.
12. a. अनिता कुंडू
विवरण: हरियाणा महिला एवं बाल विकास विभाग की ओर से महिला पर्वतारोही अनीता कुंडू को कल्पना चावला ब्रेवरी अवार्ड से सम्मानित किया गया. 

1. हाल ही में किस राज्य में सिगरेट की खुदरा बिक्री पर रोक लगाई गई है?

बिहार में सिगरेट की खुदरा बिक्री पर रोक लगाई गई है| बिहार सिगरेट की खुदरा बिक्री पर रोक लगाने वाला देश का 12वां राज्य है| इससे पहले उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, झारखंड, सिक्किम, जम्मू-कश्मीर, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, मिजोरम, चंडीगढ़, पंजाब और दिल्ली में खुली सिगरेट बेचने पर रोक लगाई जा चुकी है|

2. हाल ही में किस राज्य में ‘दस्तक’ अभियान शुरू किया गया है?

उत्तर प्रदेश में ‘दस्तक’ अभियान शुरू किया गया है| यह अभियान उत्तर प्रदेश में फैले दिमागी बुखार की रोकथाम और उपचार के प्रति लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से शुरू किया गया है|

3. जापानी इन्सेफ़लाइटिस क्या है?

जापानी इन्सेफ़लाइटिस को दिमागी बुखार के नाम से भी जाना जाता है|

No comments:

Post a Comment